Call Us or WhatsApp today on +91 8779859310

आप अपने वैरिकाज़ नसों का प्रबंधन कैसे कर सकते हैं? रोकथाम और उपचार।

varicose-veins-how-to-EN

Varicose vein/ वैरिकाज़ नसों के प्रबंधन या उपचार के बिना, स्थिति हमेशा दर्द का कारण बन सकती है, लेकिन कई उपचार विकल्प और जीवनशैली विकल्प हैं जो आपके लक्षणों को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

  1. Compression stockings (मोजा)
  2. उचित जूते
  3. लंबे समय तक बैठने या खड़े होने से बचें
  4. व्यायाम
  5. धूम्रपान बंद करें
  6. पैर उठाना
  7. वजन कम करना और स्वस्थ भोजन करना
  8. वैरिकाज़ नसों का उपचार

Compression स्टॉकिंग्स:

नसों में वाल्व होते हैं जो आपके रक्त को एक दिशा में प्रवाहित करते रहते हैं। जब ये वाल्व ठीक से काम नहीं करते हैं, तो रक्त जमा हो सकता है, जिससे पैरों में वैरिकाज़ नसें हो सकती हैं। Compression स्टॉकिंग्स तंग-फिटिंग मोज़े हैं जो आपके पैरों पर हल्का दबाव डालते हैं। यह क्षतिग्रस्त वाल्वों का समर्थन करने में मदद करता है और उचित रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करता है। Compression स्टॉकिंग्स भी रक्त के थक्कों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

उचित जूते:

आनुवंशिक जोखिम कारक हैं जो आपको वैरिकाज़ नसों के लिए पूर्वसूचक करते हैं – और उम्र एक भूमिका निभाती है – लेकिन कुछ जीवनशैली विकल्प भी इस संभावित दर्दनाक शिरा मुद्दे को विकसित करने की आपकी बाधाओं को काफी हद तक बढ़ाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि ऊँची एड़ी के जूते पहनने से आपके वैरिकाज़ नसों के विकास का खतरा बढ़ सकता है। यदि आप पहले से ही वैरिकाज़ नसों से पीड़ित हैं, तो ऊँची एड़ी के जूते इन नसों को खराब कर सकते हैं। अच्छे आर्च सपोर्ट वाले जूते, नर्सिंग शू या स्टाइलिश फ्लैट ट्राई करें।

लंबे समय तक बैठने या खड़े रहने से बचें:

यदि आपके पास एक नौकरी है जिसके लिए आपको प्रतिदिन कई घंटे खड़े रहना पड़ता है – जैसे कि नर्स, शिक्षक और खुदरा विक्रेता करते हैं – तो चलना, आराम करना और व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। जब आप लंबे समय तक खड़े रहते हैं, तो आप अपने पैर की नसों पर अनुचित दबाव डाल रहे हैं। जब आप लंबे समय तक बैठते हैं – जैसे ट्रक ड्राइवर और कार्यालय कर्मचारी करते हैं – आप रक्त प्रवाह से समझौता कर रहे हैं।

व्यायाम :

वैरिकाज़ नसों के साथ व्यायाम करना दर्दनाक हो सकता है, लेकिन कुछ ऐसी गतिविधियाँ हैं जो पैर की नसों के माध्यम से रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं। इनमें पैदल चलना, साइकिल चलाना और तैराकी शामिल हैं। वैरिकाज़ नसों के साथ व्यायाम करने से पहले वार्मअप करना महत्वपूर्ण है, और आमतौर पर कुछ नसों के उपचार के बाद व्यायाम करने से बचना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास वैरिकाज़ नसें हैं, तो व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

धूम्रपान बंद करो :

धूम्रपान शरीर के कई अंगों को प्रभावित करता है और रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकता है। धूम्रपान blood circulation को प्रतिबंधित करता है और रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है जिससे खराब blood circulation और वैरिकाज़ नसों का विकास हो सकता है।

तकिए की मदद से सोते समय पैरों को ऊपर उठाएं:

वैरिकाज़ नसों के प्रबंधन के हिस्से के रूप में, आप अपने पैरों को ऊपर उठा सकते हैं ताकि रक्त आपके पैरों में अधिक स्वतंत्र रूप से और वापस आ सके, जिससे परिसंचरण में सुधार होता है। अपने पैरों को ऊपर उठाने से दर्द और पैर की सूजन में मदद मिल सकती है। सूजन को कम करने से भी नसों की बीमारी से जुड़े दर्दनाक अल्सर को दूर करने में मदद मिल सकती है।

वजन कम करना और स्वस्थ भोजन करना:

अतिरिक्त वजन से आपकी नसों पर दबाव पड़ता है जो खराब काम करने वाले शिराओं के वाल्व के कारण रक्त के जमाव को खराब कर सकता है। जब आप अपना वजन कम करते हैं, तो आप अपने पैर की नसों पर पड़ने वाले दबाव को भी कम कर रहे होते हैं। वजन कम करना वैरिकाज़ नसों की उपस्थिति को उलट नहीं सकता है, लेकिन किसी भी मौजूदा वैरिकाज़ नसों को दिखने में खराब होने से रोक सकता है। स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए संतुलित आहार खाना एक महत्वपूर्ण कारक है। अपने नमक का सेवन देखना भी महत्वपूर्ण है, जिससे पानी प्रतिधारण, सामान्य भारीपन और आपके पैरों पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है।

वैरिकाज़ नसों का उपचार:

वैरिकाज़ नसों के उपचार उन लोगों के लिए उपलब्ध हैं जो एक VASCULAR विशेषज्ञ की देखरेख में खुद को वैरिकाज़ नसों से छुटकारा पाना चाहते हैं। आम तौर पर, आप अपने स्वास्थ्य के प्रति जितने अधिक सक्रिय होंगे, परिणाम उतना ही बेहतर होगा।

स्क्लेरोथेरेपी वैरिकाज़ नसों के लिए एक उपचार विकल्प है। इस प्रक्रिया के दौरान, एक VASCULAR विशेषज्ञ वैरिकाज़ नसों में इंजेक्शन लगाएगा ताकि रक्त प्रवाह को स्वस्थ नसों में पुन: प्रवाहित करने में मदद मिल सके। एंडोवेनस थर्मल एब्लेशन रक्त को स्वस्थ नसों में स्थानांतरित करने और समस्याग्रस्त नसों को बंद करने के लिए उच्च RFA या लेजर (LASER treatment of varicose veins) गर्मी पर निर्भर करता है। आप संभावित खतरनाक जटिलताओं जैसे अल्सर और रक्त के थक्कों के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।

यदि आपके पास वैरिकाज़ नसों के प्रबंधन के बारे में प्रश्न हैं, तो 877-985-9310 पर कॉल करें और Dr. Prashant Pote के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें।

dr prashant pote live on IBC 24, Aug 31, 2021- varicose veins treatment awareness initiative