Call Us or WhatsApp today on +91 8779859310

Can Varicose Veins re-appear after treatment ?

varicose vein return why

Many patients experience excellent results from procedures to get rid of many varicose veins, but sometimes varicose veins do appear after treatment. why?-Dr Prashant Pote, Vascular & Interventional Radiology

कई रोगियों को वैरिकाज़ नसों से छुटकारा पाने के लिए सर्जिकल प्रक्रियाओं से उत्कृष्ट परिणाम मिलते हैं, लेकिन कभी-कभी वैरिकाज़ नसें फिर से आ जाती हैं और यह निराशाजनक हो सकता है।

वैरिकाज़ नसें, जो कई शारीरिक स्थानों में हो सकती हैं, नसों के अंदर के वाल्वों में खराबी के कारण होती हैं। ये वाल्व आपके शरीर और अंगों से वापस हृदय तक रक्त के परिवहन में सहायता के लिए जिम्मेदार हैं। वैरिकाज़ नसों के बनने के सबसे आम स्थानों में से एक पैर हैं। जब पैर में ये वाल्व काम नहीं करते हैं, तो रक्त को हृदय की ओर वापस ले जाने के बजाय, रक्त पीछे की ओर बह सकता है और पैर की नसों में जमा हो सकता है।

वैरिकाज़ नसों के दोबारा होने के क्या कारण होते हैं और सबसे प्रभावी उपचार कैसे चुनें, इसके बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

वैरिकाज़ नसों की पुनरावृत्ति के संभावित कारण :

  • आपका उपचार पर्याप्त व्यापक नहीं था ( Your initial treatment wasn’t sufficient or incorrect )

वैरिकाज़ नसों के लिए सर्जिकल उपचार अक्सर खराब नस या नसों में रक्त के प्रवाह को काटने का प्रयास करते हैं। रक्त प्रवाह स्वाभाविक रूप से किसी अन्य पास की नस में पुनर्निर्देशित होता है। एक बार जब खराब नस को कोई रक्त नहीं मिल रहा होता है, तो वह सिकुड़ जाती है और गायब हो जाती है।

जब तक सभी खराब नसों का इलाज नहीं किया जाता है, भविष्य में नई वैरिकाज़ नसें दिखाई दे सकती हैं।

वैरिकाज़ नसों के सफल उपचार के लिए योजना और तैयारी की आवश्यकता होती है। आपके शरीर की नसें और धमनियां एक जटिल प्रणाली बनाती हैं। आपके डॉक्टर को आपके पूरे पैरों में रक्त के प्रवाह की जांच करने के लिए इमेजिंग परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है। Doppler अल्ट्रासाउंड आपके डॉक्टर को पैरों में नसों के सभी स्रोतों की पहचान करने में मदद कर सकता है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इलाज करने वाले सर्जन को डॉपलर अल्ट्रासाउंड जैसे इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट का विशेषज्ञ होना चाहिए.

यदि आपको सही परीक्षण नहीं मिलते हैं या यदि नसों के कुछ स्रोतों का इलाज नहीं किया जाता है, तो उपचार के बाद नई वैरिकाज़ नसें विकसित हो सकती हैं।

प्रत्येक रोगी की व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताएं और जोखिम कारक होते हैं। एक संवहनी केंद्र में, आप एक वैरिकाज़ नस विशेषज्ञ से मिलेंगे जो सफलता की उच्चतम संभावना वाले उपचार का चयन करने के लिए आपके साथ काम करेगा।

कई रोगी न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया पसंद करते हैं। इन प्रक्रियाओं को एक आउट पेशेंट के आधार पर किया जाता है और आमतौर पर FASTER RECOVERY प्रदान करता है। न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रियाओं में शामिल हो सकते हैं:

लेसर थेरेपी/ LASER

स्क्लेरोथेरेपी/ SCLEROTHERAPY – दवा को छोटी और मध्यम आकार की वैरिकाज़ नसों में इंजेक्ट किया जाता है, जिससे वे गायब हो जाती हैं।

रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन / RFA

आप जो परिणाम चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए एक एकल उपचार पद्धति पर्याप्त नहीं हो सकती है। अपने संवहनी स्वास्थ्य को बनाए रखने और अपने सभी जोखिम कारकों का प्रबंधन करने के लिए अपने विशेषज्ञ के साथ काम करते रहना आवश्यक है।

Best results come from correct treatment by best varicose vein expert. कई क्लीनिक वैरिकाज़ नसों के इलाज का दावा करते हैं, लेकिन वैरिकाज़ नसों का इलाज करने वाली सभी सुविधाएं समान स्तर की विशेषज्ञता प्रदान नहीं करती हैं।

सर्वोत्तम सुविधाएं VASCULAR EXPERT के साथ परामर्श प्रदान करती हैं। इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट विशेषज्ञ जानते हैं कि आपकी वैरिकाज़ नसें एक जटिल शारीरिक प्रणाली का केवल एक हिस्सा हैं। आपकी स्थिति का इलाज करने के लिए आपके वैरिकाज़ नसों के कारणों को निर्धारित करने के लिए एक पूर्ण चिकित्सा मूल्यांकन की आवश्यकता होती है।

  • उपचार के बाद से नई रक्त वाहिकाएं विकसित या ठीक हो गई हैं (New blood vessels have grown.)

 नई रक्त वाहिकाओं का विकास, कभी-कभी वैरिकाज़ नसों की पुनरावृत्ति के लिए जिम्मेदार होता है।

इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट प्रत्येक उपचार विकल्प के जोखिमों और लाभों की समीक्षा करने में आपकी सहायता कर सकता है।

  • आपकी स्थिति प्रगतिशील हो सकती है ( Your condition may be progressive )

कुछ रोगियों में वैरिकाज़ नसों के लिए एक मजबूत आनुवंशिक प्रवृत्ति हो सकती है। कुछ मामलों में, वैरिकाज़ पैर की नसें शिरापरक अपर्याप्तता के प्रारंभिक चरण का प्रतिनिधित्व कर सकती हैं, जो एक पुरानी या प्रगतिशील चिकित्सा स्थिति हो सकती है।

ऐसे रोगी को वैरिकाज़ नस विशेषज्ञ से इलाज करवाना चाहिए जो सामान्य चिकित्सक से बेहतर बीमारी को जानता हो।

वैरिकाज़ नस विशेषज्ञ एक उपचार रणनीति विकसित करने के लिए काम कर सकता है जो आपके वर्तमान लक्षणों को संबोधित करता है। उचित प्रारंभिक देखभाल भविष्य में अधिक वैरिकाज़ नसों के विकास के आपके जोखिम को भी कम कर सकती है।

  • कुछ जोखिम कारक अभी भी अनसुलझे हैं  ( Some other risk factors )

भले ही आपकी मूल प्रक्रिया सफल रही हो, कुछ जोखिम कारक पुनरावृत्ति के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। मोटापा और गर्भावस्था दोनों भविष्य में वैरिकाज़ नसों के विकास की संभावना को बढ़ा सकते हैं। यदि आप अभी भी अधिक वजन वाले हैं या यदि आप उपचार के बाद फिर से गर्भवती हो जाती हैं, तो आपकी वैरिकाज़ नसें वापस आ सकती हैं।

यदि आपके पास वैरिकाज़ नसों के प्रबंधन के बारे में प्रश्न हैं, तो 8779859310 पर कॉल करें और Dr. Prashant Pote के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें।

To know more about varicose veins and best treatment : BEST TREATMENT OF VARICOSE VEINS IN RAIPUR

varicose veins specialist in raipur dr prashant pote live on IBC 24 on 24 DEC 2020