Call Us or WhatsApp today on +91 8779859310

Unfolding the myths about Uterine fibroids फाइब्रॉएड (गर्भाशय में गांठ) के बारे में मिथकों का खुलासा

fibroids myths hindi
  • क्या फाइब्रॉएड एक कैंसर है?

गर्भाशय फाइब्रॉएड का निदान प्राप्त करने के बाद, अधिकांश रोगियों का पहला प्रश्न होता है, “क्या फाइब्रॉएड कैंसर हैं?” सौभाग्य से, उत्तर नहीं है! फाइब्रॉएड सौम्य वृद्धि हैं और गर्भाशय के कैंसर से जुड़े नहीं हैं। वे दर्दनाक लक्षण पैदा कर सकते हैं जो आपके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं, लेकिन वे आमतौर पर जीवन के लिए खतरा नहीं होते हैं।

अधिकांश महिलाएं अपने फाइब्रॉएड का इलाज दवा या न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रियाओं से कर सकती हैं।

  • क्या गर्भाशय फाइब्रॉएड के लिए हिस्टेरेक्टॉमी एकमात्र प्रभावी उपचार है ?

कई महिलाओं के लिए गर्भाशय फाइब्रॉएड एम्बोलिज़ेशन (UFE) उन न्यूनतम इनवेसिव विकल्पों में से एक है। यह नॉनसर्जिकल आउट पेशेंट प्रक्रिया गर्भाशय को निकाले बिना गर्भाशय फाइब्रॉएड का इलाज कर सकती है। यूएफई उन महिलाओं के लिए आदर्श है जो खुली या लेप्रोस्कोपी सर्जरी और लंबे समय तक अस्पताल में रहना नहीं चाहते हैं

  • यदि आपको फाइब्रॉएड है, तो आप गर्भवती नहीं हो सकती हैं या गर्भवती नहीं रह सकती हैं ?

कई रोगियों का मानना ​​है कि फाइब्रॉएड और बांझपन के बीच एक मजबूत संबंध है। लेकिन सभी फाइब्रॉएड आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करते हैं। आपके गर्भधारण करने और गर्भधारण करने की संभावना कई कारकों पर निर्भर हो सकती है।

यदि आपके फाइब्रॉएड प्रजनन क्षमता के मुद्दों का कारण बनते हैं, तो उपचार आपके बच्चे पैदा करने की बाधाओं को सुधारने में मदद कर सकता है। फाइब्रॉएड वाली कई महिलाएं स्वस्थ गर्भधारण करती हैं।

  • अगर आपको फाइब्रॉएड है, तो आपको भारी मासिक धर्म रक्तस्राव और दर्द होगा।

भारी या दर्दनाक माहवारी गर्भाशय फाइब्रॉएड के सामान्य लक्षण हैं। फाइब्रॉएड वाली सभी महिलाओं को इन लक्षणों का अनुभव नहीं होता है। अन्य सामान्य लक्षणों में कब्ज, मूत्राशय की शिथिलता और पीठ दर्द शामिल हैं।

छोटे फाइब्रॉएड किसी भी लक्षण का कारण नहीं हो सकते हैं, और यहां तक ​​​​कि बड़े फाइब्रॉएड हमेशा भारी मासिक धर्म रक्तस्राव या पैल्विक दर्द का कारण नहीं बनते हैं।

  • एक बार फाइब्रॉएड हटा दिए जाने के बाद, वे वापस नहीं आ सकते।

दुर्भाग्य से, उपचार के बाद नए गर्भाशय फाइब्रॉएड विकसित हो सकते हैं। नियमित परीक्षा और इमेजिंग परीक्षण आपके डॉक्टर को नए या आवर्ती फाइब्रॉएड की जांच करने में मदद कर सकते हैं।

यदि आपके फाइब्रॉएड की पुनरावृत्ति होती है, तो आपको उपचार के एक अलग रूप की कोशिश करने की आवश्यकता हो सकती है।

  • यदि फाइब्रॉएड का इलाज नहीं किया जाता है, तो वे बढ़ते रहेंगे।

फाइब्रॉएड कभी-कभी पेट में सूजन पैदा करने के लिए काफी बड़े हो सकते हैं लेकिन सभी फाइब्रॉएड बड़े नहीं होते हैं। कई महिलाओं में छोटे फाइब्रॉएड होते हैं जो विकसित नहीं होते हैं या लक्षण पैदा नहीं करते हैं। कुछ फाइब्रॉएड एक निश्चित आकार तक बढ़ सकते हैं और फिर बढ़ना बंद कर सकते हैं। यह अनुमान लगाना मुश्किल हो सकता है कि आपके फाइब्रॉएड बढ़ेंगे या नहीं।

  • दवा लेने से फाइब्रॉएड गायब हो सकते हैं।

प्रोजेस्टेरोन आधारित गोलियां या शॉट फाइब्रॉएड के कारण भारी रक्तस्राव को कम कर सकते हैं। कुछ दवाएं समय के साथ फाइब्रॉएड को कम करने में भी मदद कर सकती हैं लेकिन ये दवाएं केवल तब तक काम करती हैं जब तक आप उन्हें लेना जारी रखते हैं। यदि आप दवा बंद कर देते हैं, तो आपके लक्षण वापस आ सकते हैं, और आपके फाइब्रॉएड बढ़ते रह सकते हैं। कुछ महिलाओं को इन दवाओं से अप्रिय दुष्प्रभाव का भी अनुभव होता है।

  • फाइब्रॉएड को हटा दिया जाना चाहिए।

यदि आपके फाइब्रॉएड से भारी रक्तस्राव, गंभीर दर्द या प्रजनन संबंधी समस्याएं होती हैं, तो आपको संभवतः उपचार की आवश्यकता होगी, लेकिन सभी फाइब्रॉएड लक्षण पैदा नहीं करते हैं।

एक VASCULAR SPECIALIST आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि उपचार आवश्यक है या नहीं। यदि आपको उपचार की आवश्यकता है, तो ओपन सर्जरी ही एकमात्र विकल्प नहीं है। यूएफई जैसी आउट पेशेंट प्रक्रियाएं शायद ही कभी किसी महत्वपूर्ण शल्य चिकित्सा के बाद की जटिलताओं का कारण बनती हैं।

यदि आपके पास फाइब्रॉएड (गर्भाशय में गांठ) के बारे में प्रश्न हैं, तो 877-985-9310 पर कॉल करें और Dr. Prashant Pote के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें।

To know more about fibroid and its non-surgical treatment read:

Uterine fibroid embolization in Raipur, Dr Prashant Pote Animation